12th Maths PCM से करने के बाद मेडिकल में करियर कैसे बनाएं ?

12th  Maths PCM से करने के बाद मेडिकल में करियर कैसे बनाएं ?

आज हर कोई अपने करियर को लेकर बहुत ही चिंतित रहता है और यह चिंता तब दुगनी हो जाती है जब हम 12th पास आउट होते हैं क्योंकि इस समय हर कोई अपने अपने हिसाब से आपको अपना करियर बनाने की नसीहत देता है

लेकिन आपको अपना कैरियर किस क्षेत्र में बनाना है यह आप अपनी रुचि और अपनी योग्यता के अनुसार निर्धारित कर सकते हैं।

इन्हीं सब बातों के मद्देनजर आज हम अपने इस आर्टिकल में 12th (Maths / PCM से) पास करने के बाद मेडिकल में करियर कैसे बनाएं ….विषय पर आपको जानकारी देंगे।

दोस्तों आज हर कोई 12th पास करने के बाद अपने करियर के लिए सोचने लगता है ।अगर कोई अपना 12th मैथ्स स्ट्रीम से करता है और अपना करियर मेडिकल में बनाना चाहता है तो उसके लिए भी विकल्प है।जिसका नाम है GNM….

यह एक ऐसा कोर्स है जिसको मैथ्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स भी कर सकते हैं।

12th Maths students  के लिए मेडिकल में करियर के अवसर…..

अक्सर लोग यह जानते हैं की मेडिकल में करियर बनाने के लिए आपको ट्वेल्थ में बायो से पढ़ना अनिवार्य होता है। यह बात बिल्कुल सही है

क्योंकि अधिकांशतः मेडिकल में करियर बनाने के लिए बायो सब्जेक्ट से या बायो स्ट्रीम से ट्वेल्थ करने की आवश्यकता होती है ।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताएंगे जिसको करने के लिए आपको 12th में बायो से पढ़ने की आवश्यकता नहीं है अगर आप 12th मैथ से किए हैं तो आप भी मेडिकल में अपना करियर बनाने का सोच सकते हैं जिसका नाम है GNM  यानी General Nursing and Midwifery …..

यह कोर्स 3.6 साल का होता है जिसे आमतौर पर जनरल नर्सिंग (General Nursing) के नाम से भी जाना जाता है। इसमें 3 साल का कॉलेज की पढ़ाई होती है और 6 महीने की इंटर्नशिप होती है।

इंटर्नशिप के लिए आपको कॉलेज की तरफ से किसी हॉस्पिटल में भेजा जाएगा जहां पर आप प्रैक्टिकल के रूप में अपना इंटर्नशिप पूरा करेंगे। यह एक डिप्लोमा स्तर का कोर्स होता है।

यह नर्सिंग कोर्स मैथ के स्टूडेंट्स के लिए भी है। लेकिन कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जो GNM में admission के लिए केवल Bio स्ट्रीम से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को ही ऑफर करते हैं।

लेकिन यह भी सत्य है कि इस कोर्स को मैथ्स स्ट्रीम के स्टूडेंट भी कर सकते हैं बस ट्वेल्थ में उनका इंग्लिश सब्जेक्ट होना चाहिए। इसलिए आप जीएनएम में एडमिशन के लिए कॉलेज का डिटेल अच्छे से पढ़ लें तभी एडमिशन के लिए अप्लाई करें।

GNM का फुल फॉर्म

जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी ( General Nursing and Midwifery )

GNM ( General Nursing and Midwifery ) क्या है…..?

(General Nursing and Midwifery) होता है। यह एक डिप्लोमा कोर्स है। जो भी विद्यार्थी Clinical Nursing में अपना करियर बनाना चाहते हैं  वह इस कोर्स को कर सकते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य होता है व्यवसायिक और अच्छे नर्सों को तैयार करना जिससे वहा अहम समय में काम कर सकें ।

जानकारियों के लिए यह भी पढ़े

GNM कोर्स के लिए योग्यता…..

जो भी विद्यार्थी जीएनएम नर्सिंग कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए निम्न योग्यता का होना आवश्यक है…..

 विद्यार्थी को 12th में साइंस स्ट्रीम से बायोलॉजी या मैथ्स  विषय से पास होना अनिवार्य है।

ट्वेल्थ में 50% मार्क्स होने चाहिए।

अगर विद्यार्थी ट्वेल्थ  गणित विषय से पास किया है तो उन विषयों में अंग्रेजी होना भी अनिवार्य है तभी उसे जीएनएम करने की योग्यता मिलेगी।

जीएनएम करने के लिए आप की न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिए।

अगर आवेदक की आयु 35 वर्ष से ज्यादा है तो उन्हें GNM के लिए योग्यता नहीं मिलेगी ।

GNM में प्रवेश प्राप्त करने की विधि…..

जीएनएम कोर्स करने के लिए बहुत सारे प्राइवेट कॉलेजों के साथ-साथ सरकारी कॉलेज भी उपलब्ध है। कुछ प्राइवेट कॉलेजों में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम (Entrance exam) के साथ-साथ इंटरव्यू (Interview) भी देना पड़ता है।

लेकिन कुछ प्राइवेट कॉलेज ऐसे भी हैं जहां पर आपके एंट्रेंस एग्जाम के साथ-साथ ट्वेल्थ की मार्कशीट के बेस पर एडमिशन होता है।

सरकारी कॉलेजों में एडमिशन के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देने पड़ते हैं जिसमें प्राप्त नम्बर की काउंसलिंग के बाद ही आपको GNM के लिए सरकारी कॉलेज उपलब्ध होता है।

Entrance exam यानी  प्रवेश परीक्षा में आपको AIIMS Nursing Entrance Exam, BHU Nursing Entrance Exam, ,JIPMER Nursing Entrance Exam , इत्यादि जैसी परीक्षाएं देने पड़ते हैं।

GNM कोर्स की फीस……

जैसा कि आप जानते हैं की जीएनएम कोर्स की पढ़ाई सरकारी कॉलेजों के साथ-साथ प्राइवेट कॉलेजों में भी होती है इसलिए सभी कॉलेज अपने अपने हिसाब से GNM कोर्स की फीस लेते हैं।

वैसे तो जेनम कोर्स की फीस ₹ 23,000 प्रति वर्ष होती है जो  लगभग  ₹1,50,000 प्रति वर्ष तक जाती है। लेकिन वर्तमान समय में इस कोर्स का फीस बढ़कर लगभग ₹2,00,000 से ढाई लाख तक हो गई है।

GNM कोर्स के फायदे……

जीएनएम कोर्स को करने के अनेक फायदे हैं जो निम्नलिखित प्रकार से हैं…..

# यह कोर्स उन विद्यार्थियों के लिए भी हो जो अपना ट्वेल्थ मैथ्स स्ट्रीम से किए हैं। वो लोग इसको करके अपना करियर मेडिकल के क्षेत्र में बना सकते हैं और एक सम्मानजनक नौकरी कर सकते हैं।

# GNM कोर्स  कोई भी कर सकता है चाहे वह लड़का हो या लड़की।

# इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट  में भी मेडिकल के क्षेत्र में काम कर सकते हैं।

# इस कोर्स को करने के बाद आप वार्ड बॉय ,असिस्टेंट नर्स, आदि जैसे पद पर काम कर सकते हैं। वह भी सरकारी सेक्टर के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में भी।

# इस कोर्स में कई फील्ड हैं जैसे – Palliative Care,Child Nursing, Midwifery, इत्यादि हैं जिसमें आप अपनी इच्छा के अनुसार यह कोर्स पूरा कर सकते हैं।

GNM कोर्स करने के बाद निम्न क्षेत्रों में करियर विकल्प…….

जैसा कि हमने आपको बताया है कि जीएनएम कोर्स एक डिप्लोमा कोर्स है जिसको करने के बाद आपको डिप्लोमा की डिग्री मिल जाएगी इसके बाद आप कई

क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं। तो आइए हम जानते हैं कि जीएनएम करने के बाद अन्य क्षेत्रों के करियर विकल्प…..

Home Nurse

Staff Nurse

Health Visitor

Nursing Homes

Old Age Homes

Health Worker For Community

Government Dispensaries

Government Hospitals

Government Schemes of Health

Private Clinics and Hospitals

NGO’s Centre’s For Public Health

GNM करने के बाद आप इन सभी क्षेत्रों में अपना करियर विकल्प चुन सकते हैं जो बहुत ही सम्मानजनक और लोकप्रिय पद है।

नोट = अगर आप जीएनएम डिप्लोमा कोर्स करने के बाद भी नर्सिंग करना चाहते हैं तो आप आसानी से पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग कर सकते हैं। जिसके बाद आपको ग्रेजुएशन के डिग्री के साथ-साथ नर्सिंग में नौकरी  भी मिल जाएगी।

जीएनएम कोर्स करने के बाद नौकरी मिलने पर कितना वेतन…..?

जो भी विद्यार्थी जीएनएम कोर्स को करते हैं और इसके बाद नौकरी पाना चाहते हैं तो उनके लिए यह जानने की आवश्यकता होती है कि नौकरी करने पर उनका वेतन कितना होगा? तो आइए आज हम आपको जीएनएम कोर्स को करने के बाद वेतन के बारे में बताते हैं। hi

अगर कोई fresher student है तो जीएनएम करने के बाद नौकरी करने पर उसकी सैलरी करीब 25 से 30 हजार तक होती है लेकिन अगर कोई स्टूडेंट अनुभव के साथ नर्स की जॉब करता है तो उसकी सैलरी लगभग 30 से 40  हजार तक की होती है।

नर्सिंग में जॉब करने के बाद आपका वेतन इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस कॉलेज से नर्सिंग कोर्स किया है और किस कॉलेज में अपना इंटर्नशिप पूरा किया है।

निष्कर्ष…..

आज के  इस पोस्ट में हमने आपको ट्वेल्थ के बाद मेडिकल में करियर बनाने के सभी विकल्प के बारे में अच्छे से जानकारी दी है। हम आशा करते हैं

कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा। फिर भी आपको इससे संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करनी है या फिर कोई प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट सेक्शन में जाकर अपना प्रश्न पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसे लाइक और शेयर जरूर करें ताकि अन्य लोगों तक जीएनएम कोर्स किया जानकारी पहुंच सके।

धन्यवाद

146 thoughts on “12th Maths PCM से करने के बाद मेडिकल में करियर कैसे बनाएं ?”

      • बिलकुल कर सकते है
        UP GNM Exam Date 2022

        Availability Of Application form – 4th week of July 2022

        Last date of a fee – 2nd week of August 2022

        Admit Card – 4th week of August 2022

        Date of exam – 1st week of September 2022

        Reply
    • Sir main 12th Mathematics se kiye hain OR Mera English 50 marks ka tha OR AB main B.Sc part 2 ka exam de Chuka hun ( chemistry – Hons ) .OR main GNM karna chahta hun to kya main GNM kar sakta hun sir

      Reply
  1. सर मैंने +2non medical के बाद JEE mainका पेपर दिया जिससे मुजे gov.college GNE Ludhiana Punjab में degreeमें admissionsहो गया था। पर सर मैं बहुत बिमार हो गया था इस लिए मेरी डिग्री बीच मेंही छूट गई ।सर क्या अब 7 वर्ष के gap के बाद भी medical college मेंadmission ले सकता हूं या मुझे GNM ही करना होगा Medical stream में?

    Reply
  2. सर मैंने +2non medical के बाद JEE mainका पेपर दिया जिससे मुजे gov.college GNE Ludhiana Punjab में degreeमें admissionsहो गया था। पर सर मैं बहुत बिमार हो गया था इस लिए मेरी डिग्री बीच मेंही छूट गई ।सर क्या अब 7 वर्ष के gap के बाद भी medical college मेंadmission ले सकता हूं या मुझे GNM ही करना होगा Medical stream में? sir please reply any suggestion plzzz

    Reply
    • 7 वर्ष के बाद आप एडमिशन लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको किसी कॉलेज में जाकर अपनी यह परेशानी बतानी पड़ेगी और इन सात वर्षो में अपने क्या किया या आपके साथ क्या हुआ उसका परमाण देना होगा

      Reply
  3. Sir mai 12th math se ki hu aur mai GNM me admission li hu to sir mai aahe government job ke liye apply kru ya phir doctor ki padhai kru to problm nhi na aayega.

    Reply
    • रिया जी पहली बात आप यह जान ले की पढना आप पर निर्भर करता है,जो भी पढ़ना हो, जितनी पढाई या डिग्री लेना हो
      और दूसरी बात अगर आप कोई जॉब करना चाहती है और आप उस जॉब के लिए हेर तरह से योग्य है तो आप जॉब कर सकती है

      Reply
  4. Sir hum class 12 me PCM se pass kiye Hain to kya Mai b.sc . nursing ke liye form apply Kar sakte h? Agar apply karke b.sc nursing me aacha number late hain to kya muche b.cs nursing Ka mil sakta h ki Nahi
    Sir reply me

    Reply
    • बिलकुल कर सकती है आप
      UP GNM Exam Date 2022

      Availability Of Application form – 4th week of July 2022

      Last date of a fee – 2nd week of August 2022

      Admit Card – 4th week of August 2022

      Date of exam – 1st week of September 2022

      Reply
  5. Sir mai intermidiate mai math stream se hoon or mai entrance nikalna chahta hoon b pharamcy ka or nusring ka ye dono mai best kon sa hai or q plz sir kon sa entrance exam de jo doon plz sir life dono mai sabse acchi kon si hai plz sir mai bahut presan hoon entrance exam kaise nikaloon

    Reply
  6. Sir mai intermidiate mai math stream se hoon or mai entrance nikalna chahta hoon b pharamcy ka or nusring ka ye dono mai best kon sa hai or q plz sir kon sa entrance exam de jo doon plz sir life dono mai sabse acchi kon si hai plz sir mai bahut presan hoon entrance exam kaise nikaloon

    Reply
  7. Sir gnm karne k baad naukri milna kya 100% sure hota hai ,aur sir govt collage se karna ya private college se krna achha hoga pls reply sir

    Reply
    • देखिये सौरभ जी यह आप पैर निर्भर करता है की अप नौकरी करना चाहते है या नहीं अगर चाहते है तो नौकरी 100% मिल जाएगी

      Reply
    • आप पढाई कहा से करेगे यह बात ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है आपके पास knowlege कितनी है यह ज्यादा महत्वपूर्ण है

      Reply
  8. Sir me pcm se 12th pass out hu year 2016 or graduation complete in B.SC 2019 Me sir me medical department me kya kar sakta hu or kya karu please suggest me please reply

    Reply
  9. Sar Maine intermediate PCM 2016 mein ki thi aur graduation 2019 mein B.SC Math se complete ho gai aur ab main medical Kshetra mein aana chahta hun to mujhe kaun sa course karna chahie please reply me

    Reply
  10. Sir I’m Anushka pal from Uttar Pradesh (up) sir 12th mein pcm se padhai krne ke baad kya mai Bina gnm kiye bsc nursing kar skti hun

    Sir please confirm batayiyega

    Reply
    • नहीं होती है
      और अधिक जानकारी के लिए आप एक बार GNM का पूरा स्लेय्बुस देख लीजिये

      Reply
  11. Sir me 12th kar raha hu mujhe 12th me neet ki tayyari kar sakta hu or Mai pan group se hi to Mai bsc nursing kr skta hu kya sir reply me or kya MBBS kr skta hu iske fee kitni hai Please reply me

    Reply
  12. Sir I am kajal from bihar sir pcm me 12th pass kiye h or 12th me 46% marks h kya hm gnm kar sakte hai

    Reply
  13. Sir main medical imaging technology course kiya hoo but mera intermediate pcm hai kya mai sir xray technician bihar government me apply kar sakta hoo.

    Reply
  14. Sir ..mera Bihar paramedical me nikal gya but mera 12th pcm se tha to hm gnm nhi kr skte Aisa sb bol rhe ki counseling krbane se koi fayda nhi ANM hi mil skta hmko gnm nhi .. please sir ..App mere confussion ko dur kr dijiye me kya choose kru counseling me ..

    Reply

Leave a Comment