SI की तैयारी कैसे करें ?

si ki ytaiyari kaise kare

SI की तैयारी कैसे करें……

नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका अपने इस ब्लॉग….costudybuddy.com. में । दोस्तों देखा जाए तो आज की युवा पीढ़ी की सोच बीते समय के लोगों की सोच के मुताबिक बहुत ही अलग है या कहा जा सकता है कि नई युवा पीढ़ी नई सोच के साथ जन्म लेती है तथा अपने जीवन में नए काम करने के लिए अग्रसर होते हैं।

अपने जीवन को सुखद बनाने के लिए तथा आत्मनिर्भर बनने के लिए आज की युवा पीढ़ी  समय से पहले या वक्त रहते ही अपने भविष्य के बारे में सोचना शुरु कर देते हैं।

आज की युवा पीढ़ी के बातों को ध्यान में रखते हुए हम आज Sub Inspector kaise Bane  (SI की तैयारी कैसे करें) …..टॉपिक पर चर्चा करने आए हैं तथा इस विषय पर आपको संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

दोस्तों SI अर्थात सब इंस्पेक्टर की पोस्ट भारत सरकार की  अत्यंत महत्वपूर्ण व जिम्मेदारी वाली पोस्ट है क्योंकि इस पोस्ट पर रहने वाले व्यक्ति के कंधों पर भारत में रह रहे लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है। ऐसे कई अभिभावक(candidate) होंगे जो सब इंस्पेक्टर बनना चाहते होंगे तथा उसके लिए कड़ी मेहनत से तैयारी कर रहे होंगे

लेकिन  सही दिशा निर्देश(guidence) ना मिलने के कारण वह सब इंस्पेक्टर के एग्जाम को क्लियर नहीं कर पाते हैं। दोस्तों अगर आप भी इनमें से एक हैं

तो आज हम आपको अपने इस ब्लॉग में SI के एग्जाम को क्लियर करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी देंगे जिसके माध्यम से आप अपने SI के एग्जाम को क्लियर करके सब इंस्पेक्टर बनने का अपना सपना पूरा करेंगे।

दोस्तों सब इंस्पेक्टर की सर्विस एक ऐसी सर्विस है जिसमें आपकी सैलरी भी अच्छी होती है और उसके साथ-साथ आपको एक सम्मानजनक पद भी मिलता है।मगर इस पद को पाने के लिए बहुत सारे अभिभावक कड़ी मेहनत करते है ,इसके  बावजूद एसआई की जॉब नहीं मिल पाती है ।तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने सपने देखना छोड़ दें ,

अपने SI बनने के सपने को तोड़ दे इसके बावजूद आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप किस जगह पर चुक जा रहे हैं आप ऐसी कौन सी गलती कर रहे हैं जिसके कारण आप SI के एग्जाम को पास नहीं कर पा रहे हैं। जिससे आप अपनी कमियों का पता लगाकर , अपनी गलतियों को सुधारें तथा पूरे जोश के साथ एसआई के एग्जाम की तैयारी करें और अपने परीक्षा में सफल हो।

यदि आप कड़ी मेहनत और लगन के साथ  रणनीति (planning) बनाकर सब इंस्पेक्टर बनने की तैयारी करेंगे तो आप उसमें जरूर सफल होंगे।  सब इंस्पेक्टर की तैयारी के लिए आपको निम्न बातों का  ध्यान देना अति आवश्यक है….

  1. सब इंस्पेक्टर की तैयारी के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए।
  2. फिजिकल रिक्वायरमेंट क्या होनी चाहिए।
  3. सब इंस्पेक्टर के एग्जाम का पैटर्न कैसा होता है।
  4. सब इंस्पेक्टर के एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्न किस प्रकार से आते हैं,इत्यादि।

सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने की शुरुआत…..

दोस्तों सब इंस्पेक्टर का पद अत्यंत ही सम्मानजनक वाला पद होता है इसलिए  इसका एग्जाम भी इतना आसान नहीं होता है जितना हम समझते हैं।इसलिए सब इंस्पेक्टर के एग्जाम की तैयारी हमें बड़ी ही मेहनत के साथ तथा लगन के साथ करना होता है

और इसकी तैयारी की शुरुआत के लिए हमें सबसे पहले एग्जाम पैटर्न और इसके बाद में होने वाले सुब इस्पेक्टर का फिजिकल टेस्ट ,क्वालिफिकेशन ,इत्यादि के बारे में पता होना अति आवश्यक है।

जब तक आप किसी भी एग्जाम के लिए अच्छी प्लानिंग नहीं करते हैं तब तक आप उस एग्जाम को पास नहीं कर पाते हैं इसी तरह सब इंस्पेक्टर का एग्जाम देने से पहले हमें एग्जाम की तैयारी के लिए अच्छे प्लानिंग करनी चाहिए तभी हम एग्जाम में सफल होंगे। आज market में कई सारे ऐसे coaching centre हैं जो सब इंस्पेक्टर की तैयारी करवाते हैं जहां से आपको अच्छा गाइडेंस मिलेगा तथा आप समय से एग्जाम की तैयारी भी कर लेंगे।

जानकारियों के लिए यह भी पढ़े

sarkari naukari kaise paye

sarkari naukari kaise paye

BSC Nursing Kya Hai

UPTET की तैयारी कैसे करें……..?

CTET कैसे करें ?

सब इंस्पेक्टर कैसे बने……

दोस्तों आप विद्यार्थियों में से जो भी विद्यार्थी SI बनने की तैयारी कर रहा है उसे सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा आयोजित की गई सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए आवेदन करना होगा यह आवेदन ऑनलाइन भी होता है आप किसी भी कैफे पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं , आवेदन फॉर्म भरने के बाद ही आप SI के एग्जाम में शामिल हो पाएंगे। Sub inspector के एग्जाम में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों के पास निम्न योग्यताएं होना अनिवार्य है……  

  1. सब इंस्पेक्टर बनने के लिए अनिवार्य क्वालिफिकेशन ….

किसी भी विद्यार्थी को सब इंस्पेक्टर की परीक्षा में भाग लेने के लिए उसके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक ( Graduation)की डिग्री होना अनिवार्य है। अगर आप केवल ट्वेल्थ पास आउट हैं और ग्रेजुएशन की डिग्री आपके पास नहीं है तो आप SI के एग्जाम में भाग नहीं ले सकते हैं।

  1. Sub Inspector बनने के लिए  age limit…..

जो भी विद्यार्थी सब इंस्पेक्टर के एग्जाम में भाग लेना चाहता है तो उसकी न्यूनतम आयु  तथा अधिकतम आयु आयु का निर्धारण सरकार द्वारा किया जाता है जिसके अंतर्गत आने पर ही कोई भी विद्यार्थी इस परीक्षा में भाग ले सकता है…..

# General candidate age limit (सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों की आयु) 

सब इंस्पेक्टर के एग्जाम में भाग लेने के लिए सामान्य वर्ग के विद्यार्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होना अनिवार्य है।

# OBC candidates age limit (ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों की आयु)

सब इंस्पेक्टर के एग्जाम में भाग लेने के लिए ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए age में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गई है।

# SC/ST candidate age limit (SC/ST वर्ग के विद्यार्थियों की आयु सीमा)

sub inspector के एग्जाम में शामिल होने वाले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की वर्ग के विद्यार्थी के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गई है।

Sub inspector के exam का syllabus…..

सब इंस्पेक्टर के एग्जाम को पास करने के लिए SI एग्जाम का पैटर्न और  सिलेबस के बारे में जान लेना अति आवश्यक होता है क्योंकि इसी सिलेबस के बेस पर एग्जाम में questions पूछे जाते हैं और आपको इसी समय बस के आधार पर सब इंस्पेक्टर एग्जाम की तैयारी करनी होती है।

दोस्तों हम आपको sub inspector exam के Technical और Non – Technical Syllabus के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप अपने एग्जाम की तैयारी और भी अच्छे से कर सकेंगे…..

For Technical

इसमें आपको 100 maks के Objective questions को हल करने होते हैं जिसके लिए आपको 2 घंटे का पर्याप्त समय दिया जाता है और इसमें कोई भी Negaive Marking नहीं की जाती है। इसमें निम्न विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं…..

० Physics – 33 marks

० Chemistry – 33marks

० Maths – 34marks

For Non – Technical 

इसमें आपसे 200 Marks  के Objective Type Questions पूछे जाते हैं जिन्हें हल करने के लिए आपको 3 घंटे का पर्याप्त समय दिया जाता है और इसके साथ-साथ इसमें भी किसी भी प्रकार की Negative Marking नहीं होती है। इनमें से भी निम्न विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं…..

० Hindi – 70 Marks

० English – 30 Marks

० General Knowledge – 100 Marks

Sub inspector के चुनाव की प्रक्रिया….

दोस्तों  सब इंस्पेक्टर के एग्जाम के साथ-साथ सब इंस्पेक्टर का चुनाव किस प्रकार किया जाता है इस प्रक्रिया को भी जानना आपके लिए अति आवश्यक है, जो कि निम्न प्रकार से होते हैं….

Sub inspector written exam….

जो भी विद्यार्थी SI के प्री एग्जाम को पास कर लेता है उसे written exam के लिए बुलाया जाता है जिसे पास करना भी आवश्यक होता है या अनिवार्य होता है। इसके बाद विद्यार्थियों को अगली प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है।

सब इंस्पेक्टर बनने वाले विद्यार्थियों के Documents का Verification….

जब विद्यार्थी Sub inspector के written exam को पास कर लेता है तो उसके बाद उसे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है इस प्रक्रिया में विद्यार्थी के सभी डॉक्यूमेंट को अच्छी तरह से देखा जाता है कि उसने जो भी डॉक्यूमेंट इस परीक्षा को पास करने के लिए जमा किया है वह सही  है या नहीं।

Sub Inspector Efficiency Test

अभ्यार्थी के डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन करने के बाद उनको  शारीरिक दक्षता दक्षता यानी Physical Test के लिए बुलाया जाता है । जो अभ्यर्थी इस टेस्ट में पास हो जाते हैं उन्हें सब इंस्पेक्टर की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। शारीरिक दक्षता (Physical Test) Male Category या Female Category के लिए हर State में अलग अलग होता है। 

Physical test for male….

० Height – 167.5 centimetre

० Chest – 81-86 centimetre

Physical test for female…..

० Height – 152.4 centimetre 

सब इंस्पेक्टर का कार्यभार……

Sub Inspector जैसे हिंदी में उपनिरीक्षक कहते हैं। इनका कार्य कुछ  पुलिसकर्मियों  जैसे – हेड कांस्टेबल ,पुलिस चौकियों ,आदि को कमांड देना होता है। उप निरीक्षक यानी SI सबसे Lowest Rank के अधिकारी होते हैं जो भारतीय पुलिस के Rules and Regulation के तहत कोर्ट में चार्जशीट दायर कर सकते हैं।

आम तौर पर देखा जाए तो SI  सबसे पहले Investigation Officer  होते हैं जो किसी भी घटना की जांच पड़ताल करते हैं। Sub Inspector के अधीन कोई भी अधिकारी चार्जशीट दायर नहीं कर सकता लेकिन उनकी तरफ से मामलों की जांच कर सकता है।

एक सब इंस्पेक्टर की सैलरी….

दोस्तों सब इंस्पेक्टर होना अपने आप में एक बड़ा ही सम्मानजनक पद है। इस पद की सैलरी हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती हैं भारत में सब इंस्पेक्टर का औसत वेतन सभी भक्तों को मिलाकर लगभग ₹42,055 प्रति महीना के करीब होता है।

Conclusion

दोस्तों आज हम आपको अपने इस ब्लॉक में SI कैसे बने….., SI बनने के लिए क्वालिफिकेशन …,age, hight etc….

SI के exam को पास करने के लिए Exam Pattern , Syllabus , इत्यादि  के बारे में जानकारी दिए हैं। हम आशा करते हैं कि दोस्तों आप हमारे दिए गए इस सभी जानकारियों को अच्छे से पढ़ें, समझे और अपने SI बनने के सपने को पूरा करें तथा अपना भविष्य उज्जवल बनाएं।

अगर आपको हमारे इस Artical में दी गई सभी जानकारियों से कोई भी प्रश्न पूछने हैं तो कमेंट बॉक्स में जाकर प्रश्न जरूर पूछें आप के सभी प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा

यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप इसे लाइक और शेयर जरूर करें ताकि जिन भी विद्यार्थियों को इस जानकारी की आवश्यकता हो वह इस ब्लॉग से जानकारी प्राप्त करके अपनी सभी प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकें।

हम यह कामना करते हैं कि आप इन सभी जानकारियों को प्राप्त करके अपनी सफलता को अर्जित करें……. धन्यवाद…..।

HD

Leave a Reply

Your email address will not be published.