Top 10 Colleges Of BTech In UP

Top-10-colleges-of-BTech-in-UP

Top 10 colleges of BTech in UP

( उत्तर प्रदेश  में B. Tech के लिए  टॉप 10 कॉलेजेस)

दोस्तों आज हम अपने इस ब्लॉग costudybuddy.com के इस पोस्ट में आपके लिए  Top 10 colleges of BTech in UP   जिसमें आप बीटेक करके इंजीनियरिंग और मार्केटिंग की दुनिया में अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं और इन कॉलेजेस में प्लेसमेंट भी अच्छी मिलती है जिससे आपको पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकारी या प्राइवेट कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल जाएगी और आपका भविष्य भी संवर जाएगा।

बीटेक ( B.Tech) अर्थात बैचलर आफ टेक्नोलॉजी.. वर्तमान समय में इंजीनियरिंग में बैचलर और मास्टर की डिग्री की मार्केट में काफी डिमांड है। बीटेक में कई सारे बब्रांचेस होते हैं जिनका अपना महत्व होता है और अपना अपना क्षेत्र होता है। इसमें मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग ,केमिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, सिविल इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर ,इत्यादि ब्रांच होते हैं। इसमें से किसी भी क्षेत्र में आप अपनी रूचि के अनुसार पढ़ाई करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करके अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं।

अगर आप उत्तर प्रदेश से बीटेक करना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं उत्तर प्रदेश के टॉप 10 कॉलेजेस के नाम जहां से आप बेटे करके अच्छा प्लेसमेंट भी पा सकते हैं……

  1. Indian Institute of Technology and engineering ,Lucknow (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इंजीनियरिंग ,लखनऊ)

सालाना फीस – 86,000

# यह उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में से लखनऊ का सबसे बेहतर कॉलेज है। इस कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा जिसके बाद UPSEE काउंसलिंग के द्वारा ही एडमिशन मिलता है।

इस कॉलेज में विद्यार्थियों को एडमिशन  UPSEE – AKTU की रैंक के आधार पर ही मिलता है।

इस कॉलेज की स्थापना 1984 में हुई थी।

जानकारियों के लिए यह भी पढ़े

  1. Indian Institute of information technology, Allahabad (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ,इलाहाबाद)

सालाना फीस – 96,000

यह संस्थान बीटेक के विद्यार्थियों  का तथा इससे संबंध अन्य उच्च डिग्रियों में एडमिशन Central Seat Allocation Board (CSAB) के आधार पर लेती है।

  1. Motilal Nehru National Institute of Technology, Allahabad (मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद)

सालाना फीस – 1.36 लाख

यह संस्थान उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में स्थित भारत का प्रमुख राष्ट्रीय प्रौद्योगिक संस्थान है। इस संस्थान में 8 विभाग हैं। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में या संस्थान सिविल इंजीनियरिंग ,विद्युत इंजीनियरिंग ,कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग ,अभीयांत्रिक इंजीनियरिंग ,electronic engineering, रसायन इंजीनियरिंग, जैव प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग, तथा सूचना प्रौद्योगिकी जैसे विषयों में 4 वर्षीय का स्नातक पाठ्यक्रम चलाता है और इसके साथ ही साथ मास्टर की भी डिग्री देता है।

  1. Indian Institute of Technology ,Kanpur (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, कानपुर)

सालाना फीस – 2.6 लाख

यह संस्थान आईआईटी, कानपुर तथा आईआईटीके, कानपुर के नाम से भी जाना जाता है। यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में से एक है ,जो मुख्य रूप से विज्ञान एवं अभियांत्रिकी में शोध तथा स्नातकपरास्नातक की शिक्षा पर केंद्रित एक प्रमुख भारतीय तकनीकी संस्थान है।

  1. हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय , कानपुर / हरकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी , कानपुर

सालाना फीस – 93 हजार

# यह उत्तर प्रदेश का तीसरा प्राविधिक विश्वविद्यालय  है। इस संस्थान का नाम  विश्वविद्यालय बनने से पूर्व  हरकोर्ट बटलर तकनीकी संस्थान ,कानपुर था। या भारत के सबसे पुराने प्रौद्योगिकी संस्थानों में से एक है। इसको विश्वविद्यालय का दर्जा सन् 2016 में मिला था। यह विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग में स्नातक परास्नातक और शोध डिग्रियां देने के अतिरिक्त business administration और कंप्यूटर अनुप्रयोग में मास्टर की डिग्री भी देता है।

इस विश्वविद्यालय में बीटेक (B.Tech) में एडमिशन आईआईटी के entrance exam के मेरिट लिस्ट के आधार पर मिलता है।

  1. Indian Institute of Technology, Varanasi (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ,वाराणसी)

सालाना फीस – 1.83 लाख

यह संस्थान भारत का विज्ञान एवं अभियांत्रिकी में शोध तथा स्नातक शिक्षा पर केंद्रित है।यह आईआईटी – बीएचयू (B.H.U , Varanasi ) के नाम से भी जाना जाता है। इसे नियमित रूप से भारत के सबसे अच्छी इंजीनियरिंग कॉलेजों में से एक माना गया है।

इसमें स्नातक छात्रों के लिए प्रवेश भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के द्वारा आयोजित आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है तथा परा स्नातकों के लिए इंजीनियरिंग के क्षेत्र में स्नातक योग्यता टेस्ट (गेट) के माध्यम से होता है।

  1. एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा

सालाना फीस – 4.46 लाख

यह भारत का सबसे बड़ा निजी विश्वविद्यालय है। इसके परिसर नोएडा,जयपुर और लखनऊ में है।

इसमें भी प्रवेश के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा।

  1. जेएसएस एकेडमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, नोएडा

सालाना फीस – 1.24 लाख

यह एक निजी शैक्षणिक संस्थान है जो सेक्टर 62, नोएडा ,उत्तर प्रदेश में स्थित है। इसका पूरा नाम जगद्गुरु श्री शिवरात्रेश्वरा एकेडमी आफ टेक्निकल एजुकेशन है। आप इस संस्थान में जेईई मेंस तथा यूपीटीयू प्रवेश परीक्षा के द्वारा प्रवेश पा सकते हैं तथा इसमें डायरेक्ट एडमिशन का भी प्रोसेस है।

  1. जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी, अलीगढ़

सालाना फीस – 15.7 हजार

यह संस्थान अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इस कॉलेज की पहचान देशभर के top 400 कॉलेजेस में से की गई है। इसमें स्नातक परास्नातक डॉक्टरेट तथा अन्य उच्च शैक्षिक डिग्री सहित अध्ययन के लगभग 11 विभाग हैं। इस कॉलेज में पुरुष और महिलाओं के लिए छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध है। cd

  1. अजय कुमार गर्ग इंजिनियरिंग कॉलेज,गाजियाबाद

सालाना फीस – 1.3 लाख

यह संस्थान डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय(AKTU), लखनऊ से संबद्ध है। यह कॉलेज इंजीनियरिंग के अधिकांश क्षेत्रों  में स्नातक और परास्नातक की डिग्री प्रदान करता है ।

उपर्युक्त दिए गए कॉलेजों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम होता है जिसमें शामिल है…. जेईई एडवांस, जेईई मेंस, UPSEE , ए एम यू ई ई, आदि हैं। इसके अलावा अन्य कई कॉलेज अपने लेवल पर भी टेस्ट लेते हैं उसके बाद ही कॉलेजों में दाखिला मिल सकता है।

बीटेक करने के बाद कहां मिल सकती है जॉब….

दोस्तों बीटेक करने के बाद आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं क्योंकि बीटेक करने के बाद जॉब के बहुत सारे विकल्प हैं और यह विकल्प सरकारी नौकरियों के साथ-साथ प्राइवेट कंपनियों में भी मिल सकता है या फिर आप पीएसयू में भी जॉब कर सकते हैं। जैसा कि हमने बताया है कि बीटेक में कई सारे ब्रांच होते हैं ,जैसे – कंप्यूटर साइंस सिविल इंजीनियरिंग इनफॉरमेशन साइंस मैकेनिकल केमिकल इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी आदि होते हैं और इन  ब्रांचों के हिसाब से ही आपको अलग-अलग कंपनियों में नौकरी मिल सकती है।

One response to “Top 10 Colleges Of BTech In UP”

  1. College Dhundo Proviede Direct admission in Ramaiah college We have more than 10 years of experience in academic counseling, we help students to get admission to the top MBBS Colleges of the World.

Leave a Reply

Your email address will not be published.