उत्तर प्रदेश में B.Ed के लिए टॉप 10 कॉलेजों के नाम

उत्तर-प्रदेश-में-B.Ed-के-लिए-टॉप-10-कॉलेजों-के-नाम-Top-10-colleges-of-B.-Ed-in-Uttar-Pradesh

उत्तर प्रदेश में B.Ed के लिए टॉप 10 कॉलेजों के नाम

Hello friends….. स्वागत है आपका costudybuddy.com में । दोस्तों अगर आप टीचर बनना चाहते हैं या अपना करियर टीचिंग लाइन में बनाना चाहते हैं और B.Ed करने के लिए अच्छे कॉलेजों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा यह पोस्ट आपकी मदद करेगा।

 आज हम आपको B.Ed के उन टॉप कॉलेजों के नाम बताएंगे जो हमारे उत्तर प्रदेश में स्थित है और जहां से आप बीऐड कर के टीचिंग की दुनिया में अपना अच्छा करियर बना सकते हैं। एक टीचर बनने के लिए हमें ग्रेजुएशन करने के बाद B.Ed करने की आवश्यकता होती है। और उसके बाद सरकारी स्कूल में टीचर बनने के लिए हमें यूपीटेट या सीटेट क्वालीफाई करना होता है और उसके बाद निर्धारित परीक्षा और इंटरव्यू देने के बाद ही हमें सरकारी स्कूल में टीचर की नौकरी मिलती है।

नोट = अब तो नई शिक्षा नीति के अनुसार आप अपना ट्वेल्थ  पास करने के बाद भी B.Ed कर सकते हैं। जिसकी अवधि 3 साल से ज्यादा है और इसमें आपको ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ-साथ B.Ed की डिग्री भी मिल जाएगी।

B.Ed के top 10 colleges के नाम

B.Ed अर्थात Bachelor of Education

नीचे दिए गए कॉलेजों के निम्नलिखित नाम है जिम में B.Ed करने से टीचिंग के क्षेत्र में आप अपना करियर बेहतर बना सकते हैं……

1. University of Lucknow (LU), Lucknow

यह विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश में स्थित सार्वजनिक राज्य विश्वविद्यालय है। यह विश्वविद्यालय भारत में उच्च शिक्षा के सबसे पुराने सरकारी संस्थानों में से एक है इस विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर बादशाहबाग और दूसरा परिसर जानकीपुरम में स्थित है।

इसमें B.Ed के एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है और काउंसलिंग के बाद ही आपको यह कॉलेज मिल सकता है।

जानकारियों के लिए यह भी पढ़े

2. Banaras Hindu University, Varanasi (BHU)

इस विश्वविद्यालय को काशी हिंदू विश्वविद्यालय के नाम से भी जाना जाता है जो वाराणसी में स्थित है। इस विश्वविद्यालय को ‘राष्ट्रीय महत्व का संस्थान ‘का दर्जा दिया गया है। इस विश्वविद्यालय में सभी क्षेत्रों की पढ़ाई होती है और यहां पढ़ने के लिए दूर-दूर से विद्यार्थी आते हैं। इसमें B.Ed में एडमिशन के लिए आपको संचालित B.Ed का एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद ही एडमिशन मिल सकता है।

3. Amity University Lucknow, Lucknow

एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ उत्तर प्रदेश के सबसे बेस्ट प्राइवेट कॉलेजों में से एक है। Entrance exam के तहत इस कॉलेज में भी B.Ed के लिए एडमिशन मिलता है।

4. DAV College ,Kanpur

डीएवी कॉलेज का पूरा नाम दयानंद एंग्लो वैदिक महाविद्यालय है जो कानपुर में स्थित है। इस महाविद्यालय में B.Ed के लिए अच्छे से अच्छे टीचर नियुक्त हैं तथा यहां पर अच्छी से अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ ट्रेनिंग भी बहुत अच्छे से होती है।

5. Integral University (IUL), Lucknow

इंटीग्रल विश्वविद्यालय लखनऊ में स्थित एक निजी विश्वविद्यालय है। यह उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दिनांक 2004 में विश्वविद्यालय बनाया गया था। यह विश्वविद्यालय तुलसी मार्ग पर स्थित है। यह लखनऊ का सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों में से एक है जिसमें B.Ed व अन्य क्षेत्रों की पढ़ाई बहुत ही अच्छी होती है।

6. Dayanand Dinanath College (DDC) , Kanpur

यह कॉलेज टीचर के एजुकेशन के लिए कानपुर का पहला कॉलेज है। इस कॉलेज में B.Ed और M.Ed दोनों की बहुत ही अच्छी पढ़ाई होती है। यहां पर नियुक्त किए गए टीचर भी बहुत ही अच्छी तरह से पढ़ाते हैं और B.Ed की ट्रेनिंग भी कराते हैं।

7. Eram Girls Degree College (EGDC), Lucknow

यह संस्थान लखनऊ के इंदिरा नगर में स्थित है। सन 1997 में यह कॉलेज लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध हो गया। यह कॉलेज B.Ed की पढ़ाई के लिए सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक माना जाता है इसमें भी एंट्रेंस एग्जाम की काउंसलिंग के द्वारा ही एडमिशन मिलता है।

8. Banaras Institute Of Teachers Education(BITE), Varanasi

यह संस्थान teachers education के लिए वाराणसी की सबसे अच्छे संस्थानों में से एक मानी जाती है। यह संस्थान वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल यूनिवर्सिटी, जौनपुर सम्बद्ध है।

यह कॉलेज अपने विद्यार्थियों को बहुत अच्छी फैसिलिटी देता है इसके साथ ही साथ यहां का वातावरण पढ़ाई के मामले में  बहुत अच्छा है। cd

9. S.S. Khanna Girls Degree College (SSKGDC), Allahabad

यह कॉलेज गर्ल्स डेग्री कॉलेज है और यह  इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एफिलिएटिड (सम्बद्ध) है। इस कॉलेज में लाइब्रेरी की सुविधा भी उपलब्ध है जहां से आप अपने जरूरत की पुस्तकों को आसानी से प्राप्त करके पढ़ सकते हैं।

10.Navyug Kanya Mahavidyalaya (NKM), Lucknow

यह महाविद्यालय उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में स्थित है। इसकी स्थापना सन् 1943 में हुई थी और यह महाविद्यालय लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध है।  यह महाविद्यालय B.Ed की अच्छी शिक्षा देता है।

Conclusion……

हमने आपको अपने इस पोस्ट में टॉप 10 कॉलेजों के नाम बताए हैं जिनमें B.Ed की पढ़ाई होती है और वह भी अच्छे – अच्छे टीचरों के द्वारा। यहां पर आपको अच्छी सुविधाओं के साथ-साथ अच्छा वातावरण तथा बीएड के लिए बेहतर ट्रेनिंग भी मिलेगी। इन सभी में से किसी भी  कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अगर आप एडमिशन लेते हैं तो आपको B.Ed की बेहतर पढ़ाई के साथ-साथ अच्छा एक्सपीरियंस भी मिलेगा।

धन्यवाद…..????

Leave a Reply

Your email address will not be published.