IT ACT kya hai ?

IT Act kya hai ?

👉 दोस्तों आज हम अपने इस लेख के माध्यम से IT Act के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे की आईटी एक्ट क्या होता है इसकी आवश्यकता क्यों पड़ी एवं इसे संसद द्वारा कब पारित किया गया ।

👉 IT Act  का पूर्ण रूप क्या है

IT Act जिसका पूर्ण रूप इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट है इसे सामान्यतः सूचना  एवं  प्रौद्योगिकी अधिनियम कहां जाता है ।

👉 IT Act kya hai

वर्तमान समय में हम जो भी इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन (ई-कॉमर्स) करते हैं सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिनियम उन्हें कानूनी मान्यता प्रदान करता है

अपनी योग्यता को और बढाओ

👉 IT Act की आवश्यकता क्यों पड़ी

देश में बढ़ते हुए आधुनिकरण से सूचना प्रौद्योगिकी ने मानव जीवन को इतना प्रभावित किया है कि इसके इससे अलग जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती जहां एक तरफ इसने मनुष्य जीवन को सरल एवं सुगम बनाया है वहीं दूसरी तरफ इसका एक नकारात्मक पहलू भी है ।

उदाहरण के तौर पर समझे तो जब हम पहले बैंक में पैसा जमा करने जाते थे तो वह हमें एक कागज पर चेक बुक पर मुहर लगा कर देता था जो कि एक प्रमाण का कार्य करता था इसी तरह वर्तमान में सभी कार्य ई-कॉमर्स के माध्यम से ही हो रहा है  अब जब हम ई-कॉमर्स के माध्यम से कोई भुगतान करते हैं तो हमें उसकी डिजिटल रसीद ही प्राप्त होती है । ई-कॉमर्स के माध्यम से हम जो भी लेनदेन करते हैं उन्हें कानूनी रूप प्रदान करने के लिए एवं उसके नकारात्मक पहलू से बचने के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिनियम लाया गया ।

👉IT Act कब प्रारंभ हुआ

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विधेयक 9 जनवरी सन 2000 को संसद में पेश किया गया तथा मई 2000 में इसे संसद द्वारा पारित किया गया तत्पश्चात 9 जनवरी 2000 को इस विधेयक में राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के पश्चात अधिनियम का रूप ले लिया और अंततः इसे 17 अक्टूबर 2000 को जम्मू कश्मीर सहित संपूर्ण भारत में लागू कर दिया गया ।

👉 IT Act में कुल कितने अध्याय एवं कितनी धाराएं हैं

17 अक्टूबर 2000 को संसद द्वारा पारित IT अधिनियम में कुल 13 अध्याय एवं 94 धाराएं हैं ।

NOTE

दोस्तों हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी एवं आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी यदि आप हमें कोई सुझाव भी देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं ।

दोस्तों शिक्षा से जुड़ी किसी भी प्रकार की किसी भी तरह की अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें बेझिझक होकर कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं और आपके सवालों को मद्देनजर रखते हुए हमारा अगला लेख तैयार होगा जिसमें जिन भी छात्र – छात्राओं ने सवाल पूछा होगा उस आर्टिकल में उन सभी बच्चों का नाम प्रतिपादित होगा।

आप हमारे ब्लॉग पेज को लाइक करिए तथा अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए ऐसा करने से आप हमारे टीम का मनोबल बढ़ाएंगे जिससे की  हम और भी मेहनत से आप सभी के लिए ढेरों जानकारी ला सके और आप तक पहुंचा सके। at

धन्यवाद

Leave a Comment