योग पर निबंध

योग पर निबंध

आज वर्तमान समय में लोगों को अनेक प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है । ऐसे में बिना किसी समस्या के जीवन भर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने का सबसे आसान सुरक्षित और स्वस्थ तरीका योग है। योग के लिए केवल शरीर के सही क्रियाकलाप और सांस लेने के सही तरीकों का नियमित अभ्यास करने की आवश्यकता होती है।

योग शरीर के तीन मुख्य तत्व शरीर ,आत्मा और मस्तिष्क के बीच के संपर्क को नियमित करता है । यह सभी अंगों के कार्यकलाप को नियंत्रित करता है और कुछ बुरी परिस्थिति एवं अस्वस्थ – काल जीवन  होने पर शरीर और मस्तिष्क को परेशानियों से बचाव करने में भी हमारी सहायता करता है योग आंतरिक शांति को बनाए रखने में भी काफी लाभकारी होता है । आंतरिक शांति के माध्यम से यह आत्मिक आवश्यकता को पूरा करता है । इस प्रकार यह हम सभी के जीवन में सामंजस्य बनाए रखने में  मदद करता है ।

👉योग का महत्व👇

वर्तमान समय में हम सभी तेजी से पाश्चात्य सभ्यता की ओर आकर्षित हो रहे हैं ऐसे में हम सभी पाश्चात्य देश की संस्कृति का अनुसरण कर रहे हैं । इससे हमारे दैनिक जीवन के खानपान में बर्गर ,पिज्जा ,चाउमीन ,कोल्ड ड्रिंक्स आदि चीजों का प्रचलन बहुत त्रिविता से बढ़ रहा है ।इसके अतिरिक्त रेस्तरां में खाने का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है ।अधिक मसालेदार और तला भुना खाने से लोग बीमारियों और मोटापे का शिकार हो रहे हैं अब तो बच्चों को भी युवावस्था में अनेक तरह की बीमारियां होने लग रही हैं हमारी जीवनशैली बिल्कुल भी अनियमित होती जा रही है हमारे खाने सोने का कोई भी समय निश्चित नहीं है। इस वजह से आज का युवा वर्ग भी बहुत कमजोर और अनेक बीमारियों का शिकार हो जा रहा है ।

उपर्युक्त सभी तथ्यों को मध्य नजर रखते हुए भारत सरकार ने लोगों में योग के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए वैश्विक स्तर पर योग दिवस के विचार एवं सुझाव पर पहल किया किया जिससे “वर्ष 2015 से प्रति वर्ष 21 जून को वैश्विक स्तर पर योग दिवस मनाया जाना शुरू हुआ “। 

आता है ।

अतःभारत की पहल पर प्रति वर्ष 21 जून को “अंतरराष्ट्रीय योग दिवस “मनाया जाता है ।

योग के कुछ प्रमुख तथ्यों का विवरण नीचे बिंदुवार दिया जा रहा है ।👇

👉योग की उत्पत्ति प्राचीन समय में योगियों द्वारा भारत में की गई थी।

👉शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ाने का योग से बेहतर कोई और तरीका नहीं हो सकता ।

👉प्रतिदिन प्रात काल उठकर योग करने से  अनेक अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है।

👉योग शरीर की प्रतिरोधी प्रणाली को मजबूत बनाने में हमारी काफी सहायता करता है ।

👉शरीर को आकर्षक बनाने में योग प्रतिदिन की दिनचर्या में शामिल करने पर लाभकारी सिद्ध होता है ।

👉योग के विभिन्न आसन मानसिक और शारीरिक मजबूती के साथ ही अच्छाई की भावना का निर्माण करते हैं योग मानव मस्तिष्क को तेज करता है एवं बौद्धिक स्तर को सुधारने में भी सहायता करता है ।

संक्षेप में हम कह सकते हैं की योग प्रयोग किया गया दर्शन है जो नियमित अभ्यास के माध्यम से अनुशासन और आत्म जागरूकता को विकसित करता है ।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अवश्य पसंद आई होगी यदि आप में किसी भी प्रकार का सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं ।

दोस्तों अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप हमारे ब्लॉग पेज costudybuddy.com को लाइक तथा अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे । और आगे भी आप हमारे साथ जुड़े रहना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग पेज costudybuddy.com को अपने ग्रुप में शेयर करके जोड़ सकते है हमारे इस ब्लॉग पेज पर आप सभी के लिए अनेको जानकारिय  उपस्थित है जिसकी जानकारी से आप अपने उज्जवल भविष्व को और उज्जवल बना सकते है

हमारे साथ अंत तक बने रहने के लिए आप सभी का तहे दिल से धन्यवाद

आप सभी का आने वाला हर दिन शुभ हो

Leave a Comment