Fashion Designer क्या होता है, कैसे बने ?

Fashion Designer कैसे बने

Fashion Designer कैसे बने

Hello friends…… हम सभी का सपना होता है कि हम अपने जीवन में कुछ ऐसा करें जिससे हमारा नाम हो और उसके साथ-साथ हमारे माता-पिता का नाम हो। यही सपना हमारे माता-पिता भी देखते हैं, उनके बच्चे अपने जीवन में अपने भविष्य में कुछ ऐसा काम करें जिससे वह अपने पैर पर खड़े हैं साथ ही साथ उनके माता पिता और उनके बच्चे का नाम रौशन हो।

दोस्तों आज के समय में फैशन का दौर चल रहा है, लोग हर चीज में नया डिजाइन ,हर चीज में सबसे अलग दिखना ,हर चीज में सभी से आगे रहना ,वक्त के हिसाब से चलना चाहते हैं,आदि की इच्छाएं रखते हैं। फैशन के इस दौर में हर चीज को नए तरीके से प्रस्तुत करना ,उसे नया आकार, नया स्वरूप देना सिर्फ और सिर्फ एक Fashion Designer ही कर सकता है।

आप लोगों में से कई सारे ऐसे लोग होंगे जिनका सपना फैशन डिजाइनर बनने का होगा। तो स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग  costudybuddy.com में जिसमें आज हम आपको Fashion Designer कैसे बने…..,

फैशन डिजाइनिंग की तैयारी कैसे करें….., आदि Fashion Designing से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को आपके सामने प्रस्तुत करने की कोशिश करेंगे तथा जिसके माध्यम से आप अपने सपनों को साकार करने में सफल होंगे और अपने भविष्य को उज्जवल बनाएंगे।

साथियों अगर आप फैशन डिजाइनिंग के बारे में सभी जानकारी चाहते हैं तो आप मेरी इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ना ना भूलें क्योंकि इस पोस्ट में फैशन डिजाइनिंग से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तथ्यों को आपके समक्ष प्रस्तुत करने जा रहा हूं जिसे पढ़कर आप फैशन डिजाइनिंग से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर पाएंगे और अगर आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हो रही है

तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़कर अपने सभी परेशानियों का हल जल्द से जल्द निकाल सकेंगे। फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना कोई आसान बात नहीं है या कोई आसान काम नहीं है क्योंकि फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने से पहले आपको फैशन डिजाइनिंग से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तथ्यों की सही सही जानकारी होनी चाहिए

क्योंकि एक भूल हमें अपने रास्ते से भटका सकती है यानी हम अपने सपने को पूरा करने में असफल हो सकते हैं क्योंकि इसमें अपना करियर बनाने से पहले हमें अपने सभी skills का उचित तरह से उपयोग करना आना आवश्यक है। इसलिए आप सभी से रिक्वेस्ट है कि आप इस पोस्ट को गहनता से पढ़ें और सभी  तथ्यों की जानकारी प्राप्त करें।

क्या होता है यह Fashion Designing…..

दोस्तों, Fashion Designing का मतलब नए- नए तरह के डिजाइन बनाना होता है अर्थात फैशन के इस दौर में हर चीज को नया रूप देना ,नया आकार देना, किसी भी चीज को इतने अच्छे तरीके से लोगों के सामने प्रस्तुत करना कि  उसको देखते ही लोग उसकी तरफ attract (आकर्षित) हो जाए , किसी भी चीज को इतना खूबसूरत बनाना,ऐसा एक नया रूप देना कि लोगों की आंखें चमक उठे। फैशन डिज़ाइनर बनना अपने आप में  बहुत बड़ी गर्व की बात है

क्योंकि फैशन डिजाइनिंग करना नाम ,दाम, शोहरत और ग्लैमर से भरपूर है। जो भी व्यक्ति फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर लेता है वह कभी भी अपने जीवन में खाली नहीं बैठता है वह अपने काम के द्वारा हर पुरानी चीज को नए तरीके से, नए रूप में लोगों के सामने प्रस्तुत करता है जिसे देखकर लोग उसकी तरफ खिंचे चले आते हैं।

यह कोई जरूरी नहीं है कि फैशन डिजाइनिंग में आप केवल कपड़ों को ही नया लुक ,नया आकार प्रदान करें बशर्ते कपड़ों के अलावा भी आप कई चीजों को नया रूप, आकार ,सुंदरता प्रदान कर सकते हैं ..जैसे की – साइकिल, clothes ,shoes ,dresses, आदि को ऐसा डिजाइन प्रदान करना जिसे देखकर लोग उसकी तरफ आकर्षित हो और वो चीज ज्यादा से ज्यादा लोगों के पसंद में आए ।

फैशन डिजाइनर की जरूरत बड़े-बड़े कंपनियों को होती है ।यह सभी कंपनियां आपको केवल डिजाइन बनाने के लिए पैसे देती है। जो कंपनी जितनी बड़ी होती है और उसे डिजाइनर का डिजाइन जितना ही ज्यादा पसंद आता है वह कंपनी उस डिजाइनर  को डिजाइन बनाने के उतने ही ज्यादा पैसे देती है।

चीजों को नया रुप, नया आकार प्रदान करने के लिए कंपनियां अच्छे अच्छे डिजाइनर को रखती हैं और साथ ही साथ मशीनों को भी रखती हैं। साथियों अगर आप में यह सभी skills हैं ,आप अच्छे – अच्छे डिजाइन बनाने में एक सफल व्यक्ति हैं, आपके दिमाग में एक से एक Creative Ideas आते हैं और आपको फैशन डिजाइनिंग में intrest  है तो आप यह कोर्स बिना किसी हिचक के ,बिना किसी रुकावट के कर सकते हैं।

जिस field में हमारी रुचि होती है हम उसी में सबसे बेहतर प्रदर्शन करते हैं,अगर आपकी रूचि भी Fashion Designing करना है तो आपको आपके सपने पूरे होने से कोई नहीं रोक सकता है क्योंकि अगर आपका intrest फैशन डिजाइनिंग मैं है  तो आपको इसके लिए किसी भी higher education की कोई जरूरत नहीं होती है बस आपके अंदर नए – नए डिजाइन की creativity होनी चाहिए।

दोस्तों अपने भविष्य के बारे में अपने करियर के बारे में हम क्लास 10th से ही सोचना शुरु कर देते हैं इसलिए अगर आप क्लास टेंथ में हैं यह बहुत ही अच्छा समय है कि आप अपना इंटरेस्ट देखते हुए यह चीज करें कि आप किस फल में जाना चाहते हैं अगर आप फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए जाना बहुत ही जरूरत है कि आपको किन किन कोर्स को करना चाहिए इसलिए आइए हम आपको बताते हैं कि फैशन डिजाइनिंग में किन बातों पर ध्यान देना पड़ता है…….

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए आपको 10thऔर 12th की परीक्षा 50% मार्क्स से पास करनी होगी ,इसके बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से या महाविद्यालय से Degree और Diploma का कोर्स करना होगा।

इसके बाद ही आपको फैशन डिजाइनिंग करने के लिए किसी प्रतिष्ठित संस्थानों में एडमिशन मिल पाएगा। किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान में एडमिशन पाने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा। NIFT (National Institute of Technology) ,NID , आदि जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में एडमिशन लेने के लिए आपको Entranc Exam जैसे – Cat,Gat,Gd/Pi, आदि रामू को पास करना होगा जिसमें निम्नलिखित विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं…….

Maths, Basic knowledge in English, Drawing से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया

Indian Airforce kaise joine kare/इंडियन एयरफोर्स कैसे ज्वाइन करें

Army kaise join kare / आर्मी कैसे ज्वाइन करें

SI की तैयारी कैसे करें

sarkari naukari kaise paye

Fashion Designing से संबंधित महत्वपूर्ण Courses….

फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए एजुकेशन से ज्यादा क्वालिफिकेशन से ज्यादा आपका इसमें अपना इंटरेस्ट होना चाहिए तभी आप फैशन डिजाइनिंग में अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं तो चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण Courses के बारे में बताते हैं जो फैशन डिजाइनिंग से संबंधित है…..

# B.Design…..

 यह कोर्स 4 साल का होता है जिसको करने के लिए आपको Higher Secondary Education की Qualification  होनी चाहिए।

# BA(Hons) Fashion Design

इस कोर्स करने में भी 4 साल का समय लगता है और इसके लिए आपके पास ग्रेजुएशन (graduation) की degree होना अनिवार्य है।

# Post Graduation Diploma In Fashion Design …..

    इस कोर्स को करने के लिए आपके पास  Eligibility Bachelor Degree होनी चाहिए और इस course में 2 साल का समय लगता है।

# BA (Hons) In Fashion Design And Life Style Business Management……

      स्कोर स्कोर करने के लिए आपको कम से कम 50% मार्क्स से 12th पास होना जरूरी है और इस कोर्स को करने के लिए  3 से 4 साल का समय लगता है।

# Fashion And Textile Design….

  इस कोर्स को करने के लिए आपको 12th class पास होना अनिवार्य है और यह एक डिप्लोमा कोर्स है जो 1 साल का होता है।

# Master of Business Administration In Fashion Technology……

   इस course को करने के लिए आपके पास graduation की Degree होना अनिवार्य है और इस कोर्स का duration 2 साल का होता है।

# Master In Fashion Technology….

  यह 2 साल का कोर्स होता है ,इसको करने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 45% marks के साथ  Bachelor Degree का होना अनिवार्य है।

# Diploma In Fashion Technology…..

   यह 1 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसके लिए आपको 12th पास होना अनिवार्य है।

Fashion Designing कोर्स के लिए कुछ Popular Institute के नाम…..

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए आपको बहुत सारे ऐसे Institute मिलेंगे जहां से आप इस कोर्स को बड़े ही आसानी से कर सकते हैं अगर आप और भी Institute के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपके समक्ष कुछ ऐसे Popular Institute के नाम लाए हैं जहां से इस कोर्स  को करना बहुत ही आसान होता है और भविष्य में आपको Placement भी बहुत अच्छा मिलता है….

  1. National Institute of Fashion Technology(NIFT) – New Delhi
  2. Sophia Polytechnic – Mumbai
  3. IITC – Mumbai
  1. National Institute of Design( NID) – Ahmedabad             
  2. JD Institute of Fashion Technology – Mumbai
  3. JD Institute of Fashion Technology – Jaipur
  1. Pearl  Fashion Academy – New Delhi, Mumbai ,Jaipur
  2. South Delhi Polytechnic For Women – New Delhi

….और भी ऐसे बहुत सारे Institute हैं जहां से आप फैशन डिजाइनिंग के कोर्स को बड़े आसानी से कर सकते हैं और अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

Conclusion……

दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में Fashion Designing क्या होता है……,Fashion Designer

कैसे बने……,Fashion Designing के लिए क्या-क्या qualifications चाहिए……,Fashion Designing का कोर्स कहाँ से करें….., आदि ऐसे बहुत सारे सवालों के जवाब दिए हैं।

अगर आपको फैशन डिजाइनर से संबंधित किसी भी सवाल के जवाब को समझने में कोई भी problem होगी तो आप हमें comment box में comment करके अपना प्रश्न पूछ सकते हैं ,हम कोशिश करेंगे कि हम आपके सभी प्रश्नों का सही – सही उत्तर दें और अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे Like और Share जरूर करें जिससे आप यह महत्वपूर्ण जानकारी उन लोगों तक पहुंचा सके जिन्हें इस जानकारी की अत्यंत आवश्यकता है।

???? हम आशा करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और साथ ही साथ हम यह कामना भी करते हैं कि आपका Fashion Designer बनने का सपना जल्द से जल्द साकार हो…… धन्यवाद..!

CH

Leave a Reply

Your email address will not be published.